10 Great Computer note in Hindi for Competitive Exam

नमस्कार दोस्तों कैसे है आप ? आशा करता हु आप सब ठीक होंगे,और आपकी तैयारी भी अच्छी चल रही होगी।सबसे पहले आप का बहुत-बहुत धन्यवाद करना चाहूंगा की आप मेरे Website पर आये।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम 10 Great Computer note in Hindi  के बारे में आप को बताने वाला हु।आज का ये पोस्ट उन सही छात्रों के लिए उपयोगी  है जो किसी -न -किसी सरकरी एग्जाम के  तैयारी कर रहे है।हम सभी जानते है की आज कल ज्यादा तर एग्जाम में कंप्यूटर से जुड़े सवाल पूछे जाते है ।अगर आप ये सभी 10 नोट को अच्छे से पढ़ लेते है तो . 90% चांस है की आप सभी क्वेश्चन सोल्वे क्र लेंगे.

यहाँ हमने सभी टाइप का Concept को ध्यान में रख कर इसको तैयार किया है।इस पोस्ट में लगभग 200 one line वाले क्वेश्च। पीडीऍफ़ नोट। एग्जाम के अनुसार नोट एवं टॉपिक की परिभासा आप मिलेगा.

कंप्यूटर नोट्स इन हिंदी(Computer note in Hindi)

सबसे पहले हम लोग ये देखते है की आप Computer note in Hindi  में क्या – क्या पढ़ने वाले है ? ये आप को जानना जरुरी है क्यों की आप इस पोस्ट को पढ़ने में टाइम देने वाले है । हम इस पोस्ट में कुछ जो कुछ भी कवर कर रहे है उसका लिस्ट निचे दिया गया है –

 

कंप्यूटर का हिंदी ( Hindi OF Computer)

कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहा जाता है । संगणक का मतलब गणना / गिनती करना होता है । समान्य त्या कंप्यूटर का उपयोग  हम बड़े- बड़े  डाटा को गणना करने में करते है। आज के समय में कंप्यूटर सभी जगह उपयोग होता है। ऐसे में आप से कुछ सवाल पूछे जा सकते है की कंप्यूटर का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है ?  आज के इस Computer note in Hindi  में आप जानने वाले है की कप्यूटर का उपयोग कहा होता है ।  चलिए देखते है –

कंप्यूटर के उपयोग (Computer note in Hindi)

  • शिक्षा (Education) के क्षेत्र में ।
  • वैज्ञानिक अनुसन्धान (Scientific रिसर्च) में ।
  • रेलवे तथा वायुयान आरक्षण ( Railway and Airlines Reservation) में ।
  • बैंक (Bank) में ।
  • चिकित्सा विज्ञानं (  Medical Science) में ।
  • रक्षा (Defence) के क्षेत्र में ।
  • प्रकाशन (Publication) में ।
  • व्यापर(Business) में ।
  • संचार(Communication) में ।
  • प्रशासन(Administration) में।
  • मनोरंजन(Recreation) में ।
  • Sports (खेल) में ।

History of computer(कंप्यूटर का इतिहास)

Computer note in Hindi

कंप्यूटर एक ऐसी मानव निर्मित मशीन है जिसने हमरे काम करने , रहने, खेलने इत्यादि सभी के तरीको में परिवर्तन कर दिया है । इसने हमारे जीवन के हर एक पहलु को किसी -न- किसी तरह छुआ है। लेकिन आप आज जिस कंप्यूटर को हम उसे करते है उसको यहाँ तक पहुंचने में काफी समय लगा । आज का कंप्यूटर बहुत सारे अविष्कारों के बाद संभव हो पाया ।

History of Computer  को समझने के लिए हमें  उन सभी अविष्कारों को समझना होगा ।आज के इस  पोस्ट में हम उन सभी अविष्कारों के बारे में पढ़ने वाले है जिसकी मदद से कंप्यूटर का विकाश हो सका। सबसे पहले हम उन अविष्कारों का सूचि देखते है। उसके बाद हम उन सभी के बारे में विस्तार से अध्यन करेंगे ।

 

01.अबैकस क्या है ?(What is  Abacus?)

आज से लगभग 2500 साल पहले अबैकस गणना करने का एक यंत्र था। जिसके बारे में कहा जाता है की यह चीनी लोगो के द्वारा खोजा/aviskar  किया गया था ।

इसकी मदद से आंकिक गणन (Arithmetic Calculation)  किया जाता था। यह उस समय में गणना करने के लिए सबसे उचित यन्त्र माना जाता था । इसका उपयोग Arabic numeral systemके आने तक किया गया था । इसका समान्य त्या उपयोग Europe, China, and रूस अदि देशो में किया गया था ।

इसका उपयोग आज भी बहुत सरे देश में किया जाता है । भारत में इसका उपयोग आज कल कुछ- विद्यालयों में बच्चो को गिनतियों के सीखने के लिए किया जाता है ।

02.पास्कल कैलकुलेटर( Pascal Calculator)

Computer के अविष्कार में ब्लेज पास्कल के दवारा बनाया गया कैलकुलेटर का भी बहुत बारे योगदान है । ब्लेज पास्कल  फ़्रांसिसी गणितज्ञ, भौतिकज्ञ और धार्मिक दार्शनिक थे।पास्कल ने गणना करने को और सरल बनाते हुए 1645 में प्रथमं गणना मशीन का निर्माण किया था ।

इस मशीन को बनाने के लिए पास्कल ने इंटर लॉकिंग गियर्स का उपयोग किया गया था । यह  अबैकस  से काफी ज्यादा एडवांस था। इंटर लॉकिंग गियर्स  के उपोग से यह मशीन 0 से 9 नंबर को दर्शाता था। 0 से 9 नंबर को दर्शाने के वजह से इसका उपयोग करना काफी आसान था । लेकिन इसमें एक प्रॉब्लम था ? 

इस के द्वारा  आंकिक गणन (Arithmetic Calculation)  का केवल जोड़ एवं घटाव  का  ही कर सकता था। केवल जोड़ एवं घटाव करने क्व वजह से इसका नाम Adding Machine  रखा गया था ।

03.एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine)


1801  में जोसफ मेरी जैक्वार्ड ने स्वचालित बुनाई मशीन ( Automated Weaving) का निर्माण किया। इसमें  धातु के प्लेट को छेदकर पंच किया गया था और कपड़े की बुनाई को नियंत्रित करने में सक्षम था।

गणना करने के लिए अब तक प्रयोग में आने वाले यंत्र में समस्या तब आती थी जब काफी बारे संख्या में गणना करना परता था । इस समस्या को समाधान निकलने के फैसला एक इंग्लिश गणितज्ञ एवं कंप्यूटर अग्रणी चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने किया । उन्होंने इसे सोल्वे करने के लिए  1820 में डिफरेंस ईंजन (Deference Engine) बनाया । लेकिन पैसे के आभाव में डिफरेंस ईंजन (Deference Engine) का काम पूरा नहीं हो पाया था ।

कुछ समय बाद चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने अपने बनाये गए डिफरेंस ईंजन (Deference Engine)  के मॉडल एवं सिद्दांतो को उसे करके एक नई मशीन बनाया जिनका नाम एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) रखा गया ।

एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine)  के कांसेप्ट का उपयोग कर पहला कंप्यूटर प्रोटोटाइप का निर्माण किया गया था इस वजह से चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) को कंप्यूटर का जन्मदाता (Father of Computer) कहा जाता है।

04.प्रथम इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर  ENIAC (First electronic Computer -ENIAC )

अब तक जो भी गणना करने के लिए यंत्र बना था वो स्वचालित नहीं था । इस समस्या का समाधान किया हावर्ड यनिवर्सिटी के एच आइकन ने। 1942  में हावर्ड यनिवर्सिटी के एच आइकन ने एक  कंप्यूटर का निर्माण किया। जिसका उदेश्य था विश्वयुद्ध के दौरान  तोपखाने की फायरिंग की गणना करना ।

यह काफी एडवांस था क्यों की  (Note Surce Wikipedia)

  • जोड़-घटाव करते थे बल्कि एक दस अंकों वाली दशमलव संख्या को मेमरी में रखते थे।
  • ENIAC, अंकों का भंडारण करने के लिए दस-स्थितीय रिंग गणक का प्रयोग करता था।
  • अंकगणित को रिंग गणक द्वारा पल्स को “गिनते” हुए पूरा किया जाता था।
  • यह पूरी तरह इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर था ।

कुछ समय बाद ेनिअस कंप्यूटर को एक नया नाम दिया गया Mark -1.जो आज के कंप्यूटर का प्रोटोटाइप मना जाता है ।

05.स्टोर्ड प्रोग्राम कांसेप्ट EDSAC ( Stored  program Concept – EDSAC )

अब तक विकसित कंप्यूटर या गणना यंत्र के सहायता से हम केवल गणना कर सकते थे । अगर हम किसी भी गणना को स्टोर नहीं किया जा सकता था ।

स्टोर्ड प्रोग्राम कांसेप्ट के अनुसार प्रचालन निर्देश और आंकड़ा (Data ) जिनका प्रोसेसिंग में उपयोग हो रहा है उसे कंप्यूटर में स्टोर्ड (stored ) होना चाहिए और आवश्यकतानुसार प्रोग्राम के क्रियान्वयन ( Execution )के  समय रूपांतरित  होना चाहिए .

इसके लिए एडजैक (EDSAC  ) कंप्यूटर कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में विकसित किया गया था।जसमे  स्टोर्ड  प्रोग्राम कॉन्सेप्ट समाहित था . यह कंप्यूटर में निर्देश ( Instruction ) के अनुक्रम (Sequence ) को स्टोर्ड करने में सक्षम था और पहला कंप्यूटर प्रोग्राम के समतुल्य था .

युनि भैक-1 (UNIVAC -1 )

इसे Universal Automatic Computer भी कहा जाता है .1951  में व्यापारिक उपयोग के लिए उपलब्ध यह प्रथम कंप्यूटर था . जिसमे कंप्यूटर की प्रथम ( First Generation ) के गुण समाहित थे .

कंप्यूटर हिस्ट्री टेबल 

विकास वर्ष मुख्य तथ्य
01. अबैकस 3000-2000 A.D प्रथम मशीन कैलकुलेटर
02.पासकल्स कैलकुलेटर 1645 प्रथम मशीन जो जोड़, घटाव कर सकता था
03.बैबेज एनालिटिकल 1834-1871 जनरल पर्पस कंप्यूटर बनाने की कोसिस
04. हावर्ड (Mark-1) 1937-1944 इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूट का निर्माण

Computer ज्ञान पीडीऍफ़ (Computer note in Hindi)

इस सेक्शन में हम आप के साथ कुछ PDF का लिंक शेयर करने वाला हु । इस PDF  में आप को कंप्यूटर के फुल जानकारी मिलेगा । इस के हेल्प से आप कंप्यूटर के बारे में पूरा जान सकते है । हम सभी जानते है की आज कल बहुत सरे सरकारी जॉब के एग्जाम में कंप्यूटर से सम्बंधित कुछ बेसिक सवाल पूछे जाते है ।

अगर आप का कंप्यूटर का बेसिक जानकारी जानना चाहते है तो । आप को निचे के सभी PDF को जरूर पढ़ना चाहिए । ये आप को आप के कांसेप्ट को समझने में काफी मदद करने वाला है ।

नोट :- सभी PDF किसी न किसी दूसरे वेबसाइट से लिया गया है । किसी भी प्रकार के त्रुटि के लिए Website/ Website  owner जिम्मेदार नहीं होगा। आप इस पीडीऍफ़ की सत्यता को खुद चेक कर सकते है । अगर आप को कुछ गलत लगता है तो आप हमें  Info@hindigk.org पर inform  कर सकते है ।

01. Computer PDF डाउनलोड
02. फुल डिटेल इन पीडीऍफ़ अबाउट कंप्यूटर डाउनलोड

computer समान्य ज्ञान Question पीडीऍफ़(Computer note in Hindi)


हम सभी जानते है आज कल कंप्यूटर ने हमरे रहन सहन को कैसे चेंज किया है । आज आप किसी भी क्षेत्र में चले जाये वहां आप कंप्यूटर का उपयोग होता देखेंगे । ऐसी को मध्य नजर रखते हुए भारत में ज्यादा तर सकरी एग्जाम में आप से कंप्यूटर से रिलेटेड क्वेश्चन पछे जाते है । इन एग्जाम में बहुत ही समान्य से प्रश्न पूछे जाते है ।

सभी सरकारी एग्जाम में आप से उसी टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते जिससे आप के बेसिक ज्ञान का पता लगयाया जा सके । यहाँ हम आप को कुछ समान्य सा PDF आप के लिए लाये है । ये PDF हम ने किसी दूसरे वेबसाइट से प्राप्त किया है । मुझे आशा है की ये आप की कुछ- न – कुछ मदद जरूर करेगा ।

01. कंप्यूटर समान्य ज्ञान क्वेश्चन PDF डाउनलोड
02. कंप्यूटर समान्य ज्ञान Question डाउनलोड

Fundamental of Computer note


कप्यूटर Fundamental का मतलब होता है की आप के कुछ कॉमन जानकारी हासिल करे । इसको सीखना और समझना काफी आसान है।lआज भी बहुत सारे student   इसको समझ नहीं पते की कैसे सीखे  । ये सेक्शन उन छात्रों के लिए जो पूरी तरह से कंप्यूटर का फंडामेंटल समझना चहिते है ।

इसके लिए आप के लिए मेने कुछ PDF  का संग्रह लाया हु। आप को पीडीऍफ़ में क्या मिलेगा सेको समझना काफी जरुरी है । पीडीऍफ़ में जो कंटेंट कवर किया गया है  वो इस प्रकार है

Computer note in Hindi PDF’s content

  • Introduction of Computer
  • Development of Computer
  • Type of Computer
  • unit of Computer  system
  • Memory information
  • Type of Storage Device
  • Short Cut Function

Fundamental of Computer note in Hindi Download link

01. कप्यूटर Fundamental डाउनलोड

One line Computer question in Hindi PDF


इस सेक्शन हम  आप  को  महत्वपूर्ण कंप्यूटर सामन्य  बताने वाला हु । ये भाग उस छात्रों के लिए जरुरी है जो किसी न किसी सरकरी एग्जाम की तैयारी कर रहे है । क्यू की आज कल हर किसी भी एग्जाम में कंप्यूटर से कुछ सवाल पूछे जाते है । आशा करता हु की आप को ये पसंद आयेगा ।

  1. कंप्यूटर का ब्रेन CPU को कहा जाता है ।
  2. किसी भी प्रोग्राम में BUG एक प्रकार का error होता है ।
  3. पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर ENIAC  है ।
  4. WWW  का पूरा नाम world wide Web  होता है ।
  5. CPU  का अर्थ सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होता है ।
  6. भारत में प्रथम सुपर कंप्यूटर का निर्माण C-DAK ने किया था ।
  7. डाटा प्रोसेसिंग को मापने का यूनिट बिट प्रति सेकंड होता है ।
  8. फ्रोट्रोन पहला कंप्यूटर प्रोगरामिंग लैंग्वेज है ।
  9. प्रथम कंप्यूटर चार्ल्स बेबेज ने बनाया था ।
  10.  Printer कंप्यूटर का आउटपुट डिवाइस है ।

Computer note in Hindi download link 

01. फ़ण्डामेंटल नोट डाउनलोड
02. फ़ण्डामेंटल नोट डाउनलोड

You may also read 

  1. physics important question
  2. In Hindi Gk Questions with answers

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*